विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है | Vitamin a ki kami se kaun sa rog hota hai

विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है ( Vitamin a ki kami se kaun sa rog hota hai ): दोस्तों, विटामिन्स के बारे में हमें जानकारी होना बहुत जरुरी है क्योंकि ये हमारी सेहत का मामला है, वो कहते हैं न की “पहला सुख निरोगी काया”, ये बात शत प्रतिशत सही भी है क्योंकि अगर हमारी सेहत अच्छी होगी तो हम अच्छे से काम कर पाएंगे और पढाई में भी मन लगा रहेगा।

Vitamin a ki kami se kaun sa rog hota hai
Vitamin a ki kami se kaun sa rog hota hai

विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है ( Vitamin a ki kami se kaun sa rog hota hai ) इस सवाल को परीक्षाओं में भी अक्सर पूछा जाता है। साइंस की बात करें तो उस विषय में अक्सर विटामिन और प्रोटीन से जुड़े हुए प्रश्न आते ही है इसलिए हमें इसके बारे में जानकारी होना चाहिए तो इसीलिए हम आजका ये ब्लॉग विटामिन ए की कमी से होने वाले रोगों और विटामिन ए के लिए हमें किस चीज़ का सेवन करना चाहिए इसके ऊपर लेकर आये हैं, ताकि आप अपनी एग्जाम के साथ साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रख सकें।

विटामिन ए के बारे में

विटामिन ए रेटिनॉल और केरोटीन के फॉर्म में पाया जाता है, जो की आँखों के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। विटामिन ए की मदद से हमारी आँखों की रौशनी को सही किया जा सकता है और साथ ही आँखों की होने वाली अन्य बीमारियों को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है ( Vitamin a ki kami se kaun sa rog hota hai )

विटामिन ए की कमी से रतौंधी रोग होता है जो की आँखों की बीमारी है। रतौंधी रोग की वजह से रोगी को दिन में तो अच्छे से दिखाई देता है लेकिन रोगी रात के समय में नज़दीक की चीज़ों को भी सही से देख नहीं पाता है।

विटामिन ए की कमी के लक्षण

हमने निचे कुछ लक्षण दिए हैं, जो अगर किसी व्यक्ति में दिखाई देते हैं तो ऐसा अंदाज़ा लगाया जा सकता है की उसे विटामिन ए की कमी हो सकती है:

  • अँधेरे में काम दिखाई देना
  • आँखों का सूखा सूखा होना
  • त्वचा और बालों में सूखापन

अगर आपको ऊपर दिए हुए लक्षणों में से कोई लक्षण दिखाई देता है तो हो सकता है की आपके अंदर विटामिन ए की कमी हो, इसलिए आपको निचे दिए हुए स्त्रोतों का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: नींद की गोली का नाम

विटामिन ए की कमी को दूर करने वाले स्त्रोत

विटामिन ए की कमी को दूर करने वाले स्त्रोत कुछ इस प्रकार है:

  • हरी सब्जियां ( मेथी, पालक आदि)
  • पीली सब्जियां ( गाजर, शकरकंद आदि)
  • पीले या नारंगी रंग के फल ( संतरा आंवला आम आदि) (नोट- आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है)
  • मांस

ध्यान देने योग्य: ध्यान रखें की विटामिन ए का सेवन हद से ज्यादा नहीं करना है वरना ये आपके स्वास्थ्य को ख़राब भी कर सकता है।

आपने आजके इस ब्लॉग विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है ( Vitamin a ki kami se kaun sa rog hota hai ) के माध्यम से विटामिन ए की कमी से होने वाले रोगों के बारे में जाना, साथ ही आपने ये भी जाना की विटामिन ए की कमी को किस तरह से दूर किया जा सकता है।

इस ब्लॉग विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है ( Vitamin a ki kami se kaun sa rog hota hai ) को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वो भी विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है ( Vitamin a ki kami se kaun sa rog hota hai ) इस बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकें और अपनी सेहत का ख्याल अच्छे से रख सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *