बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे? | Bihar ke pratham mukhymantri kaun the

नमस्कार आज हम बात करने वाले है, बिहार के बारे में आपको हम बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे (bihar ke pratham mukhymantri kaun the) के बारे में जानकारी देने वाले है। साथ ही कुछ जरूरी जानकारी बिहार के बारे में जैसे – बिहार के क्षेत्रफल के बारे में, बिहार की जनसँख्या के बारे में, और भी बहुत सारी जरूरी जानकारी बिहार के बारे में हम इस ब्लॉग बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे (bihar ke pratham mukhymantri kaun the) में हम देने वाले है।

bihar ke pratham mukhymantri kaun the
bihar ke pratham mukhymantri kaun the

बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे (bihar ke pratham mukhymantri kaun the) के बारे में बहुत बार परीक्षाओ में पूछा जाता है, जब भी परीक्षा में इस प्रश्न के बारे में पूछा जाता है, तो कुछ Student को इसके बारे में जानकारी होती है, लेकिन कुछ Studnet को इस प्रश्न के बारे में जरूरी जानकारी नहीं होती है।

यदि आप चाहते है, की आपको इस ब्लॉग बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे (bihar ke pratham mukhymantri kaun the) में बिहार के बारे में सारी जरूरी जानकारी जो आज के समय में बहुत ही कम लोगो को पता है, आपको पता चले, तो आप हमारे ब्लॉग को अंत तक पढ़े। जिससे आपको हमारे इस ब्लॉग बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे (bihar ke pratham mukhymantri kaun the) में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता चल सके।

बिहार के बारे में

भारत का एक राज्य जिसका नाम बिहार है, बिहार पूर्वी भाग से स्थित एक प्रशिद्ध ऐतिहासिक राज्य है। बिहार जनसँख्या की दृस्टि से भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है। और यदि हम बिहार को क्षेत्रफल की दृस्टि से देखे तो आपको हम बता दे की भारत में इसका स्थान बरवां है। बिहार के पूर्व में यदि हम देखे तो इसके पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तरप्रदेश है, जबकि यदि हम इसके उत्तर में देखे तो आपको हम बता दे की इसके उत्तर में नेपाल और दक्षिण में झारखण्ड है। बिहार के बारे में कुछ जरूरी जानकारी इस प्रकार है :-

  • बिहार की जनसँख्या 2021 में लगभग 13 करोड़ है।
  • बिहार का क्षेत्रफल 94,163 वर्ग किलोमीटर है।
  • बिहार का पुराना नाम विहार था।
  • बिहार का गठन 22 मार्च 1912 को किया गया था।
  • बिहार का क्षेत्रफल की दृस्टि से सबसे बड़ा जिला चम्पारण है।
  • बिहार में कुल 38 जिले है।
  • बिहार का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे छोटा जिला शिवहर है।
  • बिहार की राजधानी पटना है।
  • 26 जनवरी 1950 को बिहार राज्य बना था।

बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे (bihar ke pratham mukhymantri kaun the)

बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह थे, श्रीकृष्ण सिंह जी ने जनवरी 1946 में अपना पदभार ग्रहण किया था। आपको हम बता दे की इन्होने जनवरी 1961 में अपने पद को त्याग दिया था। बिहार के मुख्यमंत्रियों की लिस्ट के बारे में हमने निचे बताया हुआ है :-

नामपदग्रहणपदत्याग
नितीश कुमार3 मार्च 200010 मार्च 2000
राबड़ी देवीमार्च 2000फरवरी 2005
नितीश कुमार24 नवम्बर 200519 मई 2014
जीतन राम मांझी20 मई 201421 फरवरी 2015
नितीश कुमार22 फरवरी 2015वर्तमान

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे (bihar ke pratham mukhymantri kaun the) में आपको सारी जानकारी बिहार के बारे में बताई है, जैसे – बिहार के क्षेत्रफल के बारे में, बिहार की जनसँख्या के बारे में, बिहार के पिछले रह चुके मुख्यमंत्री के बारे में जानकारी बताई है, यदि आपने हमारे ब्लॉग बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे (bihar ke pratham mukhymantri kaun the) को अच्छे से पढ़ा होगा, तो आपको हमारे ब्लॉग में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता चल गयी होगी।

आशा करता हूँ, की आपको हमारा यह ब्लॉग बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे (bihar ke pratham mukhymantri kaun the) पसंद आया होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें Comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को आप हमारा यह ब्लॉग बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे (bihar ke pratham mukhymantri kaun the) Whatsapp, Facebook, पर Share करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *