जर्मनी का एकीकरण कब हुआ? | Germany ka ekikaran kab hua

नमस्कार आज हम बात करने वाले है, जर्मनी के बारे में आपको हम जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua) के बारे में जानकारी देने वाले है। साथ ही कुछ जरूरी जानकारी जर्मनी के बारे में जैसे – जर्मनी के बारे में, जर्मनी के इतिहास के बारे में जानकारी देने के साथ ही कुछ जरूरी जनकारी आपको हम इस ब्लॉग जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua) में देने वाले है।

Germany ka ekikaran kab hua
Germany ka ekikaran kab hua

जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua) के बारे में बहुत बार परीक्षाओ में पूछा जाता है, हमारे भारत देश में ऐसे बहुत सारे Student है, जिनको जर्मनी का एकीकरण के बारे में जानकारी नहीं होती है, यदि आप चाहते है, की आपको जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua) के इस ब्लॉग में सारी जरूरी जानकारी आपको प्राप्त हो, तो आप हमारे ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़े। जिससे आपको हमारे इस ब्लॉग जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab) में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता चल सके।

जर्मनी के बारे में

जर्मनी को दुनिया का सबसे ताकतवर देश माना जाता है। जर्मनी एक बहुत ही बड़ा देश है, जिसका क्षेत्रफल लगभग 3 लाख 50 हजार वर्ग किलोमीटर है। जर्मनी की यदि राजधानी की बात करे तो इसकी राजधानी बर्लिन है। अब आप सोच रहे होंगे की जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua) तो इसके बारे में हमने आगे बताया हुआ है। जर्मनी के बारे में कुछ जरूरी जानकारी हमने निचे पॉइंट के माध्यम से बताई हुई है :-

  • जर्मनी में 16 राज्य है।
  • जर्मनी देश में 493 जिले है।
  • जर्मनी किताब छापने के मामले में गिने हुए देशो में से एक है।
  • जर्मनी में साईकिल 95% लोग चलते है।
  • जर्मनी का क्षेत्रफल 3,57,386 वर्ग किलोमीटर है।
  • जर्मनी में किसी के फ़ोन को हाथ लगाना अपराध माना जाता है।
  • जर्मनी का सबसे बड़ा बैंक फ्रैंक स्टॉक एक्सचेंज है।
  • चांसलर सुश्री एंजेला मर्केल जर्मनी के प्रधानमंत्री है।
  • जर्मनी में संसद को ड्यूमा कहा जाता है।
  • जर्मनी की मुद्रा का नाम यूरो है।

जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua)

जर्मनी का एकीकरण 1871 में हो गया था। जर्मनी का एकीकरण बिस्मार्क के द्वारा किया गया था। जानकारों की अगर माने तो उनका कहना है, की जर्मनी का एकीकरण बिस्मार्क ने ही किया है। बिस्मार्क के बारे में अलग – अलग धारणाये है। बिस्मार्क प्रशा के शासक विलियम प्रथम का प्रधानमंत्री था। बिस्मार्क ने जर्मनी का एकीकरण के लिए रक्त तथा लोहे की निति अपनायी थी। आपको यह जानकर हैरानी होगी की मध्य यूरोप के स्वतंत्र राज्यों को आपस में मिलकर 1871 में एक राष्ट्र संघ का निर्माण किया गया था।

जानकारों का कहना है, की जर्मनी के अधिकांश राज्यों की सैनिक शक्ति कमजोर थी। जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua) के बारे में जानने के साथ – साथ आपको हम यह बता दे की जर्मनी का सबसे शक्तिशाली राज्य प्रशा था। जर्मनी का एकीकरण का महानायक नेपोलियन को माना जाता है। जर्मनी के एकीकरण के लिए आर्थिक, सामाजिक, और राजनैतिक बाधाऐ थी। गर्माय के इस एकीकरण में सबसे बड़ा योगदान नैपोलियन का माना जाता है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua) में जर्मनी के बारे में जरूरी जानकारी बताई है, जैसे – जर्मनी की राजधानी क्या है, जर्मनी का क्षेत्रफल कितना है। जर्मनी में कितने राज्य और जिले है। जर्मनी में संसद को किस नाम से पुकारा जाता है, और भी बहुत सारी जानकारी हमने आपको इस ब्लॉग जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua) में आपको बताई है।

आशा करता हूँ, की आपको हमारा यह ब्लॉग जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua) पसंद आया होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें Comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को आप हमारा यह ब्लॉग जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua) Whatsapp, Facebook पर Share करे। जिससे आपके दोस्तों को भी जर्मनी का एकीकरण कब हुआ (germany ka ekikaran kab hua) के इस ब्लॉग में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता चल सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *