OTT Full Form | OTT के बारे में पूरी जानकारी | OTT meaning

OTT के बारे में आपने भी जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की OTT full form क्या होता है और OTT के क्या फायदे हैं और क्या नुक्सान है और ये OTT क्या है? अगर नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ें क्योंकि इसमें हमने OTT के बारे में पूरी जानकारी दी है जिससे आप OTT full form और OTT से जुडी अन्य जानकारियां भी बड़ी ही आसानी से पा सकेंगे।

OTT full form

OTT Full Form

OTT full form Over the Top होता है, इसकी मदद से हम अपने घर पर बैठकर अपने किसी भी मनपसंद show या movie को देख सकते हैं। आपको बता दें की आप जिन platforms की मदद से अपने mobile या smart TV में shows और movies को अपने internet के माध्यम से देख सकते हैं और जिनको खरीदने के लिए आपको हर महीने subscription देना होता है, सभी OTT platform माने जाते हैं।

OTT क्या है? OTT meaning

OTT Platform एक तरह का platform होता है जहां आप शोज और मूवीज को अपने इंटरनेट के माध्यम से कभी भी देख सकते हैं। OTT platform को इस्तेमाल करने के लिए आपको उन्हें हर महीने के हिसाब से कुछ पैसे, सब्सक्रिप्शन के तौर पर देने पड़ते हैं, ये पैसे अलग अलग OTT platforms के हिसाब से अलग अलग होते हैं। Netflix, Amazon Prime video, Sony LIV, Disney + Hotstar etc सभी OTT platforms है।

OTT platforms को इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि इसमें हम किसी भी movie को किसी भी समय देख सकते हैं और साथ ही हम movie को बिच में skip करके भी देख सकते हैं जैसे हम Youtube और अन्य video platform में करते हैं, ठीक वैसे ही। साथ ही OTT platforms में movie और shows के बिच में ads नहीं आते, यही वजह है की OTT platforms पर movie देखना और भी रोमांचक हो जाता है।

कुछ OTT Platforms के नाम

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे OTT platforms है जहां पर आप monthly subscription लेकर किसी शो या movie का आनंद ले सकते हैं, लेकिन कुछ जाने माने OTT platforms की list हमने निचे दी है ताकि आपको इनके बारे में पता चल सके या अगर आपने इनका नाम सुना हो तो आप इन्हे पहचान सकें:

सबसे famous OTT platform NetFlix है जिसके करीब 200 मिलियन से भी ज्यादा users है।

OTT Platform के फायदे

दोस्तों, आजके ज़माने में पुराने टीवी और रेडियो को सुनने से अच्छा लोग अपने मनपसंद की movies और shows को ही देखना पसंद करते हैं और OTT पर हम किसी भी मनपसंद के show को कभी भी देख सकते हैं, साथ ही इसके अन्य भी कईं फायदे हैं जो हमने निचे दिए हैं:

  • OTT Platform का सबसे बड़ा फायदे ये है की हम किसी भी show या movie को अपने किसी भी समय पर देख सकते हैं, इसके लिए हमें show या Movie का इंतज़ार करने की जरुरत नहीं है।
  • जिस तरह से TV और अन्य video platforms में video के बिच में एड्स आते हैं, OTT platform में नहीं आते। हम किसी भी video को बिना ad के देख सकते हैं।
  • OTT Platform की मदद से हम अपनी मनपसंद की किसी भी movie को घर बैठकर ही देख सकते हैं, इसके लिए हमें थिएटर में जाने की जरुरत नहीं पड़ती।
  • OTT platform पर लगभग हर तरह के movies और TV shows भी मिल जाते हैं, इसलिए हमें TV के recharge के लिए अलग से पैसे देने की जरुरत नहीं पड़ती।
  • OTT Platform को हम अपने mobile, laptop या TV किसी भी device से access कर सकते हैं।

OTT Platform के नुकसान

दोस्तों, हर सिक्के के 2 पहलु होते हैं ये तो आपको पता ही होगा। ठीक वैसे ही OTT platforms के अगर कुछ फायदे हैं तो दूसरी तरफ इसके कुछ नुकसान भी है जिनको भी आज हम इस आर्टिकल OTT full form और OTT के बारे में पूरी जानकारी में आपको बताने वाले हैं ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके। OTT Platform के कुछ नुकसान इस प्रकार हैं:

  • OTT Platform को use करने के लिए हमें अच्छी speed के साथ internet की जरुरत पड़ती है जो हर जगह पर उपलब्ध नहीं होती।
  • अगर आपने किसी OTT platform का सब्सक्रिप्शन ले रखा है और उसपर आपकी मनपसंद movie उपलब्ध नहीं है तो आपको किसी दूसरे OTT platform का subscription लेना पड़ेगा।
  • किसी भी OTT प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने के लिए आपको हर महीने पैसों से सुब्स्क्रिप्शन लेना पड़ता है ..

अन्य full forms:

Conclusion

इस आर्टिकल में आपने OTT full form और OTT के बारे में पूरी जानकारी, इस बारे में जाना, साथ ही ये भी जाना की OTT full form Over the Top होता है। OTT platform की मदद से हम किसी भी show और movie को बिना ad के अपने घर बैठे देख सकते हैं लेकिन इसके लिए हमें monthly subsription लेना पड़ता है साथ ही OTT का इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास अच्छा internet connection होना चाहिए।

तो दोस्तों, इस आर्टिकल की मदद से आपको OTT full form और OTT के बारे में अन्य जानकारियां भी मिल गयी होगी । अगर आपके मन में OTT full form और OTT से सम्बन्धित किसी भी जानकारी से रिलेटेड कुछ सवाल या सुझाव है तो आप हमें निचे कमेंट करके बता सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *