भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे | bharat ke pratham rashtrapati kaun the

दोस्तों आज हम बात करने वाले है, भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे (bharat ke pratham rashtrapati kaun the) इसके बारे में आपको इसके साथ – साथ भारत के वर्तमान राष्ट्रपति के बारे में जानकारी देने के साथ ही राष्ट्रपति से सम्बंधित कुछ ऐसी जरूरी बातो के बारे में बताने वाले है जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता है।

bharat ke pratham rashtrapati kaun the
bharat ke pratham rashtrapati kaun the

यदि आपको भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे (bharat ke pratham rashtrapati kaun the) से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमारे साथ में बने रहिये। ब्लॉग को शुरू करने से पहले हम आपसे यह कहना चाहते है, की आप हमारे ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े जिससे आपको इस ब्लॉग में दी जाने वाली पूरी – पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

राष्ट्रपति किसे कहते है।

दोस्तों भारत के राष्ट्रपति को राज्य सभा और लोक सभा दोनों के लिए चुना जाता है। भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे (bharat ke pratham rashtrapati kaun the) के बारे में जानने से पहले हमें राष्ट्रपति के बारे में जानना चाहिए। राष्ट्रपति को पाँच वर्षो के लिए राज्य की विधान सभाओ में मौजूद सदस्यों के द्वारा चुना जाता है। भारत में राष्ट्रपति के अगर अनुच्छेद की बात की जाये तो राष्ट्रपति को अनुच्छेद 55 वे के अनुसार चुना जाता है। भारत का वह नागरिक जिसकी उम्र 35 वर्ष हो या इससे अधिक हो, राष्ट्रपति के पद का उम्मीदवार हो सकता है।

एक राष्ट्रपति भारत गणराज्य के कार्यपालन का अध्यक्ष होने के साथ – साथ वह भारतीय ससस्त्र सेना नायको का सेनानायक होता है। राष्ट्रपति को देश का प्रथम नागरिक माना जाता है। वही अगर हम राष्ट्रपति की शक्तियों की बात करे तो राष्ट्रपति के पास असीमित शक्तिया होती है। भारत के राष्ट्रपति के बारे में कुछ जरूरी जानकारी इस प्रकार है :-

  • भारत का प्रथम नागरिक राष्ट्रपति को माना जाता है।
  • भारत के राष्ट्रपति का निवास स्थान नई दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति भवन में है।
  • राष्ट्रपति जितनी बार चाहे उतनी बार राष्ट्रपति के पद पर रह सकते है. इनकी कोई सीमा नहीं होती है।
  • राष्ट्रपति का चुनाव अनुच्छेद ५५ के अनुसार किया जाता है।
  • राष्ट्रपति को भारतीय संविधान में महाभियोजित माना जाता है।
  • ७२ वे सवविधान के अंतर्गत राष्ट्रपति को न्यायिक शक्तियां दी जाती है।
  • राष्ट्रपति को एक संसद का अंग माना जाता है।

भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे (bharat ke pratham rashtrapati kaun the)

भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद थे। राजेंद्र प्रसाद का जन्म स्थान जीरादेई में हुआ था। जीरादेई बिहार राज्य के सिवान जिले में है। दोस्तों जहाँ डॉ राजेंद्र प्रसाद का जन्म हुआ उस स्थान को विधानसभा भी कहा जाता है। डॉ राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसम्बर 1884 में हुआ था। इनके पिता का नाम मुंशी महादेव सहाय था, और इनकी माता का नाम कमलेश्वरी देवी था। डॉ राजेंद्र प्रसाद के अगर हम पूर्वजो की बात करे तो इनके पूर्वज कायस्थ परिवार के थे।

राजेंद्र प्रसाद के अपने पांच भाई बहनो के साथ में रहते थे। राजेंद्र के भाई, बहन इनसे उम्र में बड़े थे, वही दोस्तों हम डॉ राजेंद्र प्रसाद की बात करे तो ये घर में सबसे छोटे थे। राजेंद्र प्रसाद का विवाह 13 साल की उम्र में हो गया था इनकी पत्नी का नाम राजवंशी था। राजेंद्र ने 18 साल की उम्र में कोलकाता विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा देकर इन्होने प्रथम स्थान प्राप्त किया, 1915 में इन्होने स्वर्ण पद के साथ एलएलएम की प्ररीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया। डॉ राजेंद्र प्रसाद का कार्यकाल 26 जनवरी 1950 से 13 मई 1962 तक रहा।

राष्ट्रपति बनने के लिए योग्यता

यदि आपने भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे (bharat ke pratham rashtrapati kaun the) इसके बारे में अच्छे से जान लिया है, तो बहुत ही जरूरी प्रश्न जो बहुत बार इतिहास के पेपर में पूछा जाता है, राष्ट्रपति बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, इसके बारे में जान लेते है। दोस्तों हमने निचे राष्ट्रपति की योग्यता के बारे में बताया हुआ है :-

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक हो।
  • उम्मीदवार की उम्र 35 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • उमीदवार लोकसभा सदस्य का निर्वाचित होने की योग्यता रखता हो।
  • उम्मीदवार किसी भी केंद्र या राज्य सरकार के लाभ पद पर न हो।
  • उम्मीदवार शिक्षित साथ ही अच्छे आचरण का हो।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

आपको हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से पता चल ही गया होगा, की भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे (bharat ke pratham rashtrapati kaun the) साथ ही दोस्तों आपको भारत के राष्ट्रपति के बारे में सारी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पता चल ही गयी होगी, हमने दोस्तों भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे (bharat ke pratham rashtrapati kaun the) के साथ – साथ इस ब्लॉग में राष्ट्रपति बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में भी जानकारी इस ब्लॉग के माधयम से बता दी है।

दोस्तों हमारा ऐसा विस्वाश है, की हमारे द्वारा इस लिखे गए ब्लॉग भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे (bharat ke pratham rashtrapati kaun the) से आपको भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे (bharat ke pratham rashtrapati kaun the) के बारे में सारी जानकारी पता चल ही गयी होगी। दोस्तों यदि आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया तो आप अपने मित्रो को शेयर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *