हिंदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | hindi ko english mein kya kahate hain

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको हिंदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं (hindi ko english mein kya kahate hain) इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। दोस्तों हमें हिंदी भाषा के बारे में तो अच्छे से पता होता है। लेकिन हमारे भारत देश में बहुत ही कम लोगो को हिंदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं (hindi ko english mein kya kahate hain) के बारे में जानकारी होती है।

hindi ko english mein kya kahate hain
hindi ko english mein kya kahate hain

दोस्तों यदि आप चाहते है, की इस महत्वपूर्ण प्रश्न हिंदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं (hindi ko english mein kya kahate hain) के बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो, तो आप हमारे साथ में बने रहिये। तो चलिए दोस्तों अब हम बिना किसी देरी के ब्लॉग को शुरू करते है।

भाषा के बारे में

दोस्तों हमें भाषा के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए, क्या भाषा का मतलब हमारे और आपके बीच की बातो से लिया जा सकता है। यदि दोस्तों भाषा को हिंदी में समझा जाये तो इसे समझना सरल होगा, वही दोस्तों हम भाषा को इंग्लिश में समझे तो इंग्लिश में भाषा को language कहा जाता है। भाषा एक ऐसा साधन होता है। जिसके द्वारा एक व्यक्ति किसी दूर व्यक्ति को शब्दों के माध्यम से अपनी बात समझाने की कोशिश करता है।

भारत में सभी तरह की भाषा का प्रयोग किया जाता है। दोस्तों यदि हम देखे तो छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ी भाषा का बोली जाती है। जबकि गुजरात राज्य में गुजरती भाषा का प्रयोग बहुत ज्यादा होता है। ठीक इसी प्रकार से हिंदी का प्रयोग भारत की राजभाषा को हिंदी भाषा कहा जाता है। हिंदी भाषा को मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में ज्यादातर बोला जाता है। ठीक इसे प्रकार से अपने – अपने राज्यों में अलग – अलग भाषा का प्रयोग किया जाता है।

हिंदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं (hindi ko english mein kya kahate hain) इसके बारे जानने के लिए बहुत सारे लोगो में उत्साह होता है। दोस्तों हिंदी को मातृभाषा के नाम से भी जाना जाता है। 14 सितम्बर 1949 को भारत में हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था। हिंदी को संविधान की 22 मान्य भाषाओ में से एक माना जाता है। महात्मा गांधी ने हिंदी को 29 मार्च 1918 को राष्ट्रभाषा कहकर सम्बोधित किया था।

हिंदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं (hindi ko english mein kya kahate hain)

इंग्लिश को हिंदी में अंग्रेजी कहते है। दोस्तों हिंदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं (hindi ko english mein kya kahate hain) इस प्रश्न को यदि हम अपने टीचर से पूछते है, तो टीचर आपको कहेंगे की तुम पागल हो क्या, पता है टीचर ऐसा क्यों कहेंगे क्योकि हिंदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं (hindi ko english mein kya kahate hain) इस बात को कोई भी स्पष्ट तरीके से नहीं समझा पाया है।

लेकिन दोस्तों हमें यह जान लेना चाहिए की जिस प्रकार से क्या को हिंदी में what कहा जाता है। ठीक इसी प्रकार से हिंदी को इंग्लिश में Hindi कहा जाता है। चलिए दोस्तों अब हम आपको भाषा के अर्थ को समझने की कोशिश करते है।

भाषाअर्थ
English अंग्रेजी
Spanish स्पेनिश
Gujrati गुजराती
Punjabi पंजाबी

यह भी पढ़े :-

Conclusion

तो दोस्तों आपको पता चल ही गया होगा की हिंदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं (hindi ko english mein kya kahate hain) हमने इस ब्लॉग में कुछ हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट किये हुई वर्ड के बारे में बताया हुआ है। इन साथ ही भाषा को स्पस्ट रूप से समझाया हुआ है। दोस्तों भाषा के माध्यम से हमने एक वर्ड के अर्थ को परिभाषित किया हुआ है।

दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग हिंदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं (hindi ko english mein kya kahate hain) कैसा लगा इसके बारे में आप हमें कमेंट में बताये साथ ही आप अपने मित्रो को भी यह ब्लॉग शेयर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *