बिजली विभाग का नंबर | bijli vibhag contact number

नमस्कार दोस्तो हम आज बिजली विभाग का नंबर (bijli vibhag contact number) के बारे में बात करने वाले है। दोस्तों आपको हम बिजली विभाग का नंबर (bijli vibhag contact number) देने के साथ में बिजली के बिल ऑनलाइन कैसे भरे इसके बारे में भी जानकारी देने वाले है। दोस्तों यदि आप चाहते है, की आपको हमारे इस ब्लॉग में दी जाने वाली जरूरी जानकारी प्राप्त हो, तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

bijli vibhag contact number
bijli vibhag contact number

दोस्तों आज के समय में बिजली हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। कुछ जानकारों की अगर हम मने तो उन्होंने बिजली को हमारे जीवन की एक आशा का नाम बताया है। घरो में बिना बिजली के रहना आज के समय में बहुत ही कठिन हो गया है। किसी कारण से बिजली नहीं आने पर लोग गूगल पर बिजली विभाग का नंबर (bijli vibhag contact number) को सर्च करते है। ऐसे लोगो के लिए हमने इस ब्लॉग में अच्छे से बिजली विभाग का नंबर (bijli vibhag contact number) देने के साथ – साथ बिजली के बिल ऑनलाइन भरना, जैसी कई सारी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से बताई है।

बिजली विभाग के बारे में

दोस्तों बिजली विभाग में लाइनमैन बहुत ही जरूरी व्यक्ति होता है। लाइनमैन बिजली विभाग का एक कर्मचारी होता है। जिसका काम बिजली के तार की देखभाल करना बिजली में हो रही कटौती का पूरी तरह से निवारण करना एक लाइनमैन का काम होता है। बिजली विभाग को विद्युत मंडल के नाम से भी जाना जाता है। बिजली में हो रही कटौती की पूरी – पूरी जानकारी रखना लाइनमैन का काम होता है। बिजली विभाग में लाइनमैन एक सरकारी पद पर कार्यरत रहकर अपना कार्यभार संभालता है।

बिजली विभाग का नंबर (bijli vibhag contact number)

बिजली विभाग कांटेक्ट नंबर 1912 है। दोस्तों सभी राज्यों में बिजली विभाग का नंबर (bijli vibhag contact number) अलग – अलग होते है। बिजली की कटौती से सम्बंधित शिकायत दर्ज करने या बिजली की शिकायतों पर किसी तरह के निवारण करने के लिए बिजली विभाग की तरफ से सभी जगह पर अलग – अलग टोल- फ्री नंबर दिए गए है।

राज्य टोल-फ्री नंबर
नई दिल्ली1800-10-39707
उड़ीसा0674-2391110
पंजाब1912
राजस्थान1800-102-1912
उत्तर प्रदेश1800-180-0440
उत्तराखंड1800-419-0405
आंध्रप्रदेश1800-425-155-333
बिहार1800-345-6198
हरियाणा18001801550
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र0731-2421414

यह भी पढ़े :-

बिजली बिल ऑनलाइन भरे

दोस्तों जब भी हम बिजली विभाग में बिजली का बिल भरने के लिए जाते है, तब हमें घंटो लाइन में खड़े रहना पड़ता है और साथ ही हमारे आने जाने की समस्या खास कर बारिश में बहुत ज्यादा परेशानी होती है। इन सभी की परेशानियों से बचने के लिए हम आपको अपने घर से ही ऑनलाइन बिजली बिल भरने के बारे में बताते है। यदि आप चाहते है, की आप भी अपना बिजली बिल ऑनलाइन जमा कर कर पाए तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

Paytm की सहायता से भरे बिजली बिल

दोस्तों आपने paytm के बारे में तो सुना ही होगा। paytm की सहायता से आप बिल भर सकते है। paytm से बिल भरने के लिए हमने आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा:-

stap 1 – सबसे पहले आप paytm को ओपन करे। फिर आपको यहाँ पर electricity के option पर क्लिक करना है।

stap 2 – अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा, उसमे आपको अपना राज्य, अपना जिले का नाम, अपना board select करे, आपके बिल में IVRS नंबर को डालना है। यह आपके मोबाइल नंबर में या आपके बिल में आया होगा। फिर आपको अन्तर करके process button पर क्लिक कर देना है।

stap 3 – दोस्तों आप जब भी process button पर क्लिक करते है, तो आपके सामने आपकी सारी details आ जाएगी। फिर आपको paymant डालना है और इस तरह से आपका बिल जमा हो जायेगा।

Conclusion

दोस्तों हमने आपको आज के इस ब्लॉग बिजली विभाग का नंबर (bijli vibhag contact number) के बारे में अच्छे से जानकारी बता दी है। हमने आपको बिजली के बिल ऑनलाइन कैसे भरे इसके बारे में भी जानकारी बताई है। साथ ही दोस्तों हमने बिजली विभाग के बारे में कुछ जरूरी जानकारी आपको बताई है।

दोस्तों हमारा विश्वास है, की आपको हमारे इस ब्लॉग बिजली विभाग का नंबर (bijli vibhag contact number) पढ़कर अच्छा लगा होगा, यदि दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमारे इस ब्लॉग बिजली विभाग का नंबर (bijli vibhag contact number) को अपने दोस्तों के साथ साझा करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *