लाल किला किसने बनवाया था? | Lal kila kisne banvaya tha

नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम लाल किला किसने बनवाया था (lal kila kisne banvaya tha) के बारे में जानकारी देने वाले है। दोस्तों आपको हम इस ब्लॉग में लाल किला के बारे में सारी जानकारी जैसे लाल किला कहा है। कब लाल किला को बनाया गया था। लाल किला किसने बनवाया था (lal kila kisne banvaya tha) के बारे में जानकारी देने के साथ ही लाल किला के बारे में सारी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से आपको हम देने वाले है।

Lal kila kisne banvaya tha
Lal kila kisne banvaya tha

दोस्तों यदि आप लाल किला किसने बनवाया था (lal kila kisne banvaya tha) के इस ब्लॉग में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में जानना चाहते है। तो आप हमारे इस ब्लॉग को पूरा पढ़े। जिससे आपको इस ब्लॉग में दी गयी सारी जानकारी के बारे में पता चल सके। तो चलिए दोस्तों अब हम बिना किसी देरी के ब्लॉग को शुरू करते है।

लाल किला के बारे में

दोस्तों लाल किले का निर्माण कार्य 13 मई 1638 में किया गया था। आपको हम बता दे की इस लाल किले के निर्माण कार्य में लगभग 10 साल का समय लगा था। 1648 में लाल किला बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया था। लाल किले को लाल पत्थरो से बनाया गया, इस कारण से इसका नाम लाल किला रखा गया। इस किले को यमुना नदी के तट पर बनाया गया था। मुगलो ने लाल किले पर 1648-1857 तक राज किया था। लाल किले पर आज भी भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा 15 अगस्त को झंडा फहराया जाता है। लाल किले से जुडी हुई जरूरी जानकारी के बारे में हमने निचे कुछ पॉइंट के माध्यम से बताया हुआ है :-

  • लाल किला दिल्ली में स्थित है।
  • लाल किला लगभग 250 एकड़ में फैला हुआ है।
  • पंडित जवाहरलाल नेहरू ने सबसे पहले लाल किला पर 15 अगस्त 1947 तिरंगे को फहराया था।
  • लाल किले में 6 दरवाजे है।
  • लाल किला को पहले के ज़माने में मुबारक किला भी कहा जाता था।
  • आतंकी हमला लाल किले पर 2000 में हुआ था।

लाल किला किसने बनवाया था (lal kila kisne banvaya tha)

लाल किला शाहजहाँ ने बनवाया था। शाहजहाँ मुगल साम्राज्य के शासक थे, इन्होने लाल किले को 1638 में बनवाना शुरू किया था। दोस्तों ऐसा बताया जाता है, की लाल किले को बनने में लगभग 8-10 वर्ष लगे थे। शाहजहाँ की पसंद लाल, और सफ़ेद रंगो की ज्यादा थी। दोस्तों लाल किले को पहले के ज़माने में लाल कोट के नाम से जाना जाता था। लाल किले को यमुना नदी के किनारे बनाया गया था। लाल किले के दो मुख्य द्वार है, जिसको लाहौर गेट और दिल्ली गेट के नाम से जाना जाता है।

दोस्तों ये तो बात हो गयी, लाल किला किसने बनवाया था (lal kila kisne banvaya tha) के बारे में। अब हम शाहजहाँ के बारे में बताते है। शाहजहाँ को मुग़ल बादशाह के नाम से जाना जाता है। शाहजहाँ के बारे में कुछ जरूरी जानकारी जानते है :-

  • शाहजहाँ का जन्म 5 जनवरी 1592 में हुआ था।
  • शाहजहाँ के पिता का नाम जहाँगीर और माता का नाम जगत गोसाई था।
  • शाहजहाँ की माता को जोधाबाई हसीना बेगम के नाम से भी जाना जाता है।
  • शाहजहाँ का जन्म स्थल लाहौर है।
  • शाहजहाँ को बचपन से ही वास्तुकला और स्थापत्य कला का शोक था।
  • शाहजहाँ ने आगरा से दिल्ली अपनी राजधानी को 1639 में शिप्ट कर लिया था।
  • शाहजहाँ की मृत्यु 31 जनवरी 1666 में हुई।
  • शाहजहाँ के चार पुत्र थे।

लाल किला क्यों प्रशिद्ध है

दोस्तों हमने आपको ऊपर लाल किला किसने बनवाया था (lal kila kisne banvaya tha) के बारे में जानकारी बताई है। लाल किला क्यों प्रशिद्ध है, इसके बारे में बहुत बार जनरल knowlage की परीक्षाओ में पूछा जाता है। सही जानकारी और अधूरे ज्ञान की वजह से बहुत सारे स्टूडेंट इसका सही उत्तर परीक्षा में हल नहीं कर पाते है, दोस्तों हमने लाल किला क्यों प्रसिद्द है, इसके बारे में कुछ निचे बताया हुआ है। लाल किले का रंग सफ़ेद और लाल रंग होने की वजह से बहुत दूर से लोग इसे देखने के लिए आते है। और इतना ही नहीं लोगो में एक उम्मीद और आशा लाल किले को देखने के लिए बानी रहती है।

यहाँ तक की विदेश के लोग भी इस किले की खूबसूरती को देखने के लिए आते है। लाल किले के किनारे पर यमुना नदी है, जिसके कारण यहाँ का मौसम ठंडा रहता है। साथ ही इस नदी के चारो तरफ ठंडी – ठंडी हवाएं आती है। जिसके कारण लाल किले का वातावरण इस नदी की वजह से काफी अच्छा हो जाता है। और यही कारण है, की यहाँ पर लोग नवंबर महीने में सबसे ज्यादा आते है। लाल किले में ऊँची, ऊँची दीवारे है, जो लाल बलुआ पत्थरो से बनाई गयी है। इन दीवारों को जो भी व्यक्ति एक बार देखता है, वह अपने जीवन में यह दृश्य पूरी जिंदगी याद रखता है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

आज के इस ब्लॉग में हमने आपको बताया की लाल किला किसने बनवाया था (lal kila kisne banvaya tha) साथ ही दोस्तों हमने लाल किला कब, बनाया गया था इसके बारे में जानकारी देने के साथ ही आपको हमने लाल किला कितने एकड़ में फैला हुआ है, लाल किले में कितने दरवाजे है, इसके बारे में भी जानकारी बताई है। साथ ही आपको हमने लाल किला किसने बनवाया था (lal kila kisne banvaya tha) के इस ब्लॉग में सारी और भी बहुत सारी जानकारी बताई है।

दोस्तों आशा करते है, की आपको हमारा यह ब्लॉग लाल किला किसने बनवाया था (lal kila kisne banvaya tha) पसंद आया होगा, यदि दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग लाल किला किसने बनवाया था (lal kila kisne banvaya tha) पसंद आया हो, तो आप हमें नीचे कमेंट करे। साथ ही अपने दोस्तों को हमारी यह जानकारी Whatsapp Facebook  पर शेयर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *