कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है? | Computer ka full form kya hai

नमस्कार आज हम बात Computer के बारे में करने वाले है, आपको हम इस ब्लॉग में कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) के बारे में जानकारी देने के साथ ही Computer क्या होता है, इसका प्रयोग किसलिए किया जाता है, Computer के Hardware  और Software के बारे में जानकारी देने के साथ – साथ Computer के प्रकारो के बारे में भी आपको हम इस ब्लॉग कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) में बताने वाले है।

Computer ka full form
Computer ka full form

यदि आप चाहते है, की आपको कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) के बारे में जानकारी के साथ – साथ Computer  के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो, तो आप हमारे इस ब्लॉग को पूरा पढ़े। जिससे आपको कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता हो सके। अब चलिए दोस्तों हम बिना किसी देरी के यह ब्लॉग कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) शुरू करते है।

Computer के बारे में

Computer के बारे में अक्सर परीक्षाओ में पूछा जाता है। जैसा की आप सभी जानते ही है, की आज के समय में Technology बढ़ती ही चली जा रही है। यदि हम कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) के बारे में बात करे तो आज के समय में बहुत ही काम ऐसे लोग है, जिनको कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) के बारे में जानकारी नहीं हो, हमें Computer के बारे में जानकारी लेना चाहिए। Computer ek प्रकार का Aatometic टेलर मशीन होता है। जो अपने काम को बड़ी ही ईमानदारी के साथ पूरा करता है।

Computer अपने आप में कोई भी काम गलत नहीं करता है। Computer एक प्रकार का Robot होता है, जो अपने Usar के द्वारा दिए गए instraction का पालन करता है। Computer  के अंदर RAM (Random Access Memory) और ROM (Read only Memory) होती है। Usar के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन Computer करता है। Computer एक Electronic Machine होता है। जिसका काम Calculation करना DATA को Store करना होता है। इतना ही जानकारो के द्वारा ऐसा बताया जाता है, की जो काम मनुष्य एक वर्ष में करता है, वही काम Computer कुछ ही मिनटों में कर सकता है। Computer आपको Accurecy जानकारी देता है।

Computer के अंदर के Parts को Software कहा जाता है। Computer के बाहरी Parts को Hardware कहा जाता है। कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है (Computer ka full form) के बारे में समझने से पहले हमें Computer के Software और Hardware के बारे में अच्छे से समझ लेना चाहिए। बहुत बार परीक्षाओ में Computer के Software और Hardware के बारे में पूछा जाता है :-

  1. Software – जिनको हम देख सकते है पर छू नहीं सकते उनको सॉफ्टवेयर कहा जाता है, जैसे – MS word, MS Excel, MS power point
  2. Hardware – जिनको हम देख भी सकते है और छू भी सकते है हार्डवेयर कहलाते है, जैसे – Keyboard, Mouse, Monitor, Printar

कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form)

Computer का फुल फॉर्म Common Operating Machine Purposely Used for Technological and Educational Research होता है। Computer एक ऐसी मशीन होती है, जिसका प्रयोग हर प्रकार के क्षेत्र में किया जाता है, आज के समय में Computer का Use बहुत सारी जगह जैसे – बैंक, पोस्टऑफिस, रेलवे विभाग, पुलिस थाना विभाग, स्कूल, कॉलेज, बिज़नेस, उद्द्योग, नौकरी, आदि कार्यो के लिए Computer की जरुरत बढाती ही चली जा रही है।

Computer को यदि हम टेक्नोलॉजी के आधार पर देखे तो यह दो प्रकार का होता है, Digital, Analog और Hybrid होता है। हमने अभी तक कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) इसके बारे में जानकारी ली है, अब हम आपको Computer के प्रकारो के बारे में बताते है।

Computer का हिंदी नाम

हमने अभी तक कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) और Computer ke बारे में जानने की कोशिश की है। चलिए अब हम आपको Computer को हिंदी में किन नमो से पुकारा जाता है, इसके बारे में बताते है। हमने निचे Computer ko की हर spelling के full form और उसके मतलब को बताया है:

CCommonlyआम तौर पर
OOperatedसंचालित
MMachineमशीन
PPurposelyविशेष रूप से
UUsedप्रयुक्त
TTechnologicalतकनिकी
EEducationalशिक्षात्मक
RResearchअनुसंधान

Computer के प्रकार

Computer के प्रकारो की जब भी बात की जाती है, तो हमारे दिमाग में बहुत सारे Computer दिखने लगते है। Computer को यदि हम आकर के आधार पर समझे तो आपको हम बता दे की Computer आकर के आधार पर चार प्रकार का होता है। जिसके बारे में हमने निचे बताया हुआ है :-

  • Super Computer
  • Mini Computer
  • Mainframe Computer
  • Micro Computer

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) में Computer के बारे में सारी जानकारी बताई है, जैसे – Computer के बारे में, Computer के प्रकार, Software और Hardware आदि के बारे में हमने इस ब्लॉग कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) में जानकारी बताई है। यदि आपने हमारे ब्लॉग को पूरा पढ़ा होगा, तो आपको हमारे इस ब्लॉग में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता चल गया होगा।

आशा करता हूँ, की आपको हमारा यह ब्लॉग कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) पढ़कर अच्छा लगा होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग अच्छा लगा हो, तो आप हमें comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को आप हमरा यह ब्लॉग कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) whatsapp, facebook पर शेयर करे। जिससे आपके दोस्तों को भी हमारे इस ब्लॉग कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer ka full form kya hai) में दी जाने वाली जानकारी प्राप्त हो सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *