BBA का फुल फॉर्म क्या है? | BBA full form kya hai

दोस्तों आज हम बात BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form kya hai) के बारे में करने वाले है, आपको हम इस ब्लॉग के माध्यम से BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form kya hai) के बारे में जानकारी देने के साथ BBA के बारे में कुछ जरूरी जानकारी जैसे – BBA में होने वाले Course के बारे में, BBA के टॉप कॉलेज के बारे में जानकारी देने के साथ ही आपको और भी बहुत सारी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से देने वाले है।

BBA full form
BBA full form

यदि आप चाहते है, की आपको BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form kya hai) के इस ब्लॉग में दी जाने वाली हर तरह की जानकारी प्राप्त हो, तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

BBA full form के बारे में आज भी बहुत सारे Student को पता नहीं होता है, हमारे भारत देश में शिक्षा का बहुत ही ज्यादा योगदान रहा है, और जाहिर है, की आगे भी शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी होगी। Student 12th के बाद BBA करने के बारे में सोचता है, BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form kya hai) के बारे में जानकारी होना भी एक अच्छी बात है।

लेकिन आप याद रखे की जिस प्रकार हम किसी फिल्ड के खिलाडी नहीं हो जाते, हम उस फिल्ड में प्रथम नहीं आ सकते है। ठीक वैसे ही आपको BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form kya hai)  के साथ – साथ BBA के बारे में सारी जानकारी रखना चाहिए।

BBA के बारे में

BBA 12th के बाद की जाने वाली स्नातक डिग्री होती है। BBA में आपको व्यापार से सम्बंधित जानकारी और किसी भी संस्था का प्रबंधन आदि सिखाया जाता है। जानकारों की यदि हम माने तो उनका कहना है, की BBA Course ज्यादातर वे Studnet करते है, जिनको Business करना हो BBA में आपको Business करने के तोर तरीके सीखने के साथ ही और भी बहुत सारी दी जाती है। अब ऐसे में यहाँ पर बात यह आती है, की BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form) तो इसके बारे में हमने निचे बताया हुआ है। BBA 3 साल का डिग्री Course होता है।

BBA में 6 semester होते है, जिनकी Exam 6-6 महीने में होती है। यदि कोई Student BBA करना चाहता है, तो उसको 12th पास करना होगा। BBA के इस Course को ज्यादातर Studnet पसंद करते है। BBA करने के लिए आपके पास 12th में 50% होना चाहिए। BBA के बाद MBA किया जाता है, वही आपको हम बता दे की MBA 2 साल की अवधि में होने वाला Course होता है। जानकारों की राय में यह बताया गया है, की ज्यादातर Student BBA के बाद MBA करना पसंद करते है।

BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form)

BBA का फुल फॉर्म Bachelor of Business Administrastion होता है, जिसको हिंदी में व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक कहा जाता है। BBA के बारे में हमने, जैसा की आपको ऊपर बताया है, की BBA में Student को व्यवसाय करने के तोर तरीको के बारे में सिखाया जाता है। BBA में आपको सिखाया जाता है, की अपने Business की Marketing किस तरह से करनी चाहिए, इसके बारे में BBA में पूरी जानकारी दी जाती है।

हमने अभी तक BBA के बारे में और BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form) के बारे में अच्छे से समझ लिया है, आईये अब हम BBA से जुडी कुछ जरूरी जानकारी के बारे में आपको बताते है।

BBA भारत के बेस्ट कॉलेज

जब कोई Student BBA करने के बारे में सोचता है, तो सबसे पहले वह अच्छे कॉलेज का चुनाव करता है, College का सही चुनाव करना ही हमारी जिंदगी का सही चुनाव होता है, यदि हम अच्छे कॉलेज से BBA करते है, तो हमारी पढाई अच्छी होती है, हमने निचे कुछ ऐसे College  के बारे में बताया हुआ है, जो BBA करने के लिए India में टॉप है :-

  • Shahid Sukhdev College of Business Studies (NEW DELHI)
  • Loyola College (Chennai)
  • Christ University (Banglore)
  • Mystore Institute of Commerce and Aarts
  • Flame University (Pune)
  • New Horizon Collenge Kasturi Nagar (Banglore)

BBA के बाद मिलने वाली जॉब

यदि आपको BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form) के बारे में जानकारी मिल गयी है, तो चलिए अब हम BBA के बाद लगने वाली जॉब के बारे में जान लेते है। देखिये दोस्तों वैसे तो BBA में बहुत सारी जॉब मिलने की सम्भावनाये रहती है, लेकिन हमने निचे कुछ ऐसे जॉब के बारे में बताया हुआ है, जो BBA करने वालो के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है :-

  • Marketing Executive
  • Marketing Research Analyst
  • Finence Analyst
  • HR Manager
  • Information System Manager
  • Sales Executive

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form kya hai) में BBA के बारे में सारी जानकारी बताई है, जैसे – BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form) BBA करने के लिए भारत के सबसे अच्छे college, BBA में लगने वाली जॉब के बारे में जानकारी और भी बहुत सारी जानकारी आपको हमने इस ब्लॉग BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form kya hai) में दी है, यदि आपने हमारे ब्लॉग को अच्छे पढ़ा होगा, तो आपको हमारे ब्लॉग में दी जाने वाली सारी जानकारी आपको पता चल गयी होगी।

आशा करता हूँ, की आपको हमारा यह ब्लॉग BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form kya hai) पसंद आया होगा, यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो आप हमारे इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ facebook whatsapp पर share करे। जिससे आपके दोस्तों को भी हमारे इस ब्लॉग BBA का फुल फॉर्म क्या है (BBA full form kya hai) के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Related Posts

One thought on “BBA का फुल फॉर्म क्या है? | BBA full form kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *