MR का फुल फॉर्म क्या है? | MR full form kya hai

नमस्कार आज के इस ब्लॉग में बात MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) इसके बारे में करने वाले है, MR शब्द का use  कहाँ पर किया जाता है। इसके बारे में जानकारी के साथ – साथ कुछ जरूरी जानकारी हम आज के इस ब्लॉग में देने वाले है। यदि आप चाहते है की आपको MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) के बारे में जानकारी के साथ – साथ MR से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी प्राप्त हो, तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

MR full form
MR full form

दोस्तों MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) के बारे में बहुत सारी परीक्षाओ जैसे- बैंक, रेलवे, पटवारी आदि परीक्षाओ में पूछा जाता है, सही जानकारी नहीं होने के कारण बहुत सारे student, MR के इस फुल फॉर्म के बारे में सही जानकारी उत्तर – पुस्तिकाओं में नहीं लिख पाते है, यदि आप चाहते है, की आप MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) के बारे में जानकारी जानने के साथ – साथ MR से सम्बंधित सारी जानकारी आपको पता चले तो आप हमारे इस ब्लॉग MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) को पूरा पढ़े।

MR के बारे में

आपने बहुत बार MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) के बारे में भी बहुत बार जानने की कोशिश की होगी। लेकिन सही जानकारी आपको इस ब्लॉग में हम देने वाले है। आपने अपने जीवन में ऐसे बहुत सारे form देखे होंगे। जिस पर Mr. लिखा हुआ देखा होगा। हमें MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) के बारे में जानने से पहले हमें MR के बारे में जानना चाहिए। Mr. एक ऐसा शब्द है, जिसका इस्तेमाल पुरुष के साथ में किया जाता है, जी दोस्तों आपने देखा होगा, जब भी हम किसी form को भरते है, तो उसमे सबसे पहले आपका नाम लिखा जाता है। जिसमे Mr. शब्द लिखा जाता है।

जिसमे पुरुष अपना नाम लिखते है। वही महिला के लिए (Mrs) का प्रयोग किया जाता है। आपको हम बता दे की MR और Mrs का प्रयोग पुरुष और महिला के लिए किया जाता है। यह English का सम्मान जनक शब्द होता है। जिसमे कोई भी पुरुष या महिला इसके आगे अपना नाम लिखते है।

MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai)

MR का full form Mister होता है। Mister, English का word है। वही अगर हम इस शब्द को हिंदी में देखे तो इसका अर्थ श्री, या श्रीमान होता है। यह व्यक्ति के नाम के आगे लगाया जाने वाला शब्द होता है, इस शब्द को व्यक्ति के सम्मान के लिए लगाया जाता है। आपने देखा होगा, जब भी हमारे school या collage में हमारे Teacher या अन्य व्यक्ति हमें Mister कहकर बुलाते है, तो हमें अच्छा अनुभव होता है। आप हमारे कहने का मतलब समझ गए होंगे। हमारे सम्मान के लिए कोई भी व्यक्ति हमें mister कहकर सम्बोधित करता है।

जिसका हिंदी अर्थ श्रीमान होता है। MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) को याद रखने के साथ – साथ आपको यह भी जानकारी होना बहुत जरूरी है, की MRS मतलब क्या है। आपने MRS के बारे में जरूर सुना होगा, लेकिन क्या कभी यह जानने की कोशिश की है, की MRS का मतलब क्या होता है। यदि आपको MRS के बारे में जानकारी है, तो अच्छी बात है, लेकिन यदि आपको नहीं पता की MRS का मतलब क्या होता है, तो हम आपको बता दे की MRS का हिंदी अर्थ श्रीमती होता है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग में MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) इसके बारे में जानकारी बताई है, इसके साथ – साथ हमने और भी बहुत सारी जानकारी MR के बारे में बताई जैसे – MR का use कब किया जाता है। MR, MRS, के बारे में भी जानकारी आपको हमने इस ब्लॉग के माध्यम से बता दी है। आपको हमने MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) के इस ब्लॉग में MR के बारे वो जानकारी दी है, जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता है।

हमारा विश्वास है, की आपको हमारा यह ब्लॉग MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें comment करके जरूर बताये। साथ ही हमारे इस ब्लॉग को अपने दोस्तों को whatsapp, facebook  पर शेयर करे। जिससे आपके दोस्तों को भी MR का फुल फॉर्म क्या है (MR full form kya hai) के बारे में जानकारी मिल सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *