भारत में कितने जिले हैं ? | Bharat mein kitne jile hain

नमस्कार आज हम बात एक ऐसे ब्लॉग के बारे में करने वाले है, जो बहुत ही ट्रेंड में है, यह ब्लॉग भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) इसके बार में हम आपको बताने वाले है। आज हम जानने वाले है, भारत के बारे में हर जरूरी जानकारी जिसके बारे में जानने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को उम्मीद होती है। जैसे – भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) भारत में राज्यों की संख्या कितनी है, और भी बहुत सारी जरूरी जानकारी भारत के बारे में इस ब्लॉग के माध्यम से जानने वाले है।

Bharat mein kitne jile hain
Bharat mein kitne jile hain

यदि आप चाहते है, की आपको आज के इस ब्लॉग भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) में दी जाने वाली हर तरह की जानकारी के बारे में पता चले तो आप हमारे ब्लॉग को पूरा पढ़े। भारत के बारे में जानकारी रखना भारत के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य और अधिकार होता है। यदि आप भारत के नागरिक है, और भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) के बारे में जानकारी जानना चाहते है, तो आप हमारे ब्लॉग को अंत तक पढ़े। जिससे आपको इस ब्लॉग में दी जाने वाली हर तरह की जानकारी प्राप्त हो सके।

भारत के बारे में

भारत को English में India कहा जाता है। भारत के बारे में जानने के लिए जब भी हमारे मन में सवाल आता है, तो हम सबसे पहले भारत के क्षेत्रफल के बारे में जानकारी जानने के लिए करते है, भारत का क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर है, भारत का क्षेत्रफल की दृस्टि विश्व में 7 (सातवा) स्थान है। सभी व्यक्ति भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) के बारे में जानना चाहते है, भारत का जनसँख्या की दृस्टि से 2 (दूसरा) स्थान है। यदि हम भारत की जनसँख्या की बात करे तो भारत की जनसँख्या 2019 के अनुसार 136.64 करोड़ है।

भारत को सांस्कृतिक पुराणी सभ्यताओं में से एक माना जाता है। भारत के पूर्व में बांग्लादेश और म्यान्मार, पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर पूर्व में चीन, भूटान और नेपाल है, जबकि भारत के दक्षिण में श्रीलंका है। अब आप सोच रहे होंगे की भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) इसके बारे में हमने निचे बताया हुआ है।

भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain)

भारत में 726 जिले है। भारत में वर्तमान में 726 जिले है, जबकि हम यदि भारत में जिले की सँख्या 2011 के अनुसार देखे तो यहाँ इसके आधार पर भारत में 640 थी। भारत में जिलों की सँख्या 2021 में 726 हो गयी है। भारत में 2021 के अनुसार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश की अगर बात की जाये तो, भारत में 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश है। वही अगर हम भारत में गांव की बात करे तो जानकारों के अनुसार भारत में 6,28,221 बताई गयी है। आपको भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) की इस जानकारी के साथ – साथ भारत के सबसे बड़े जिले और सबसे छोटे जिले के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। जो इस प्रकार है :-

  • भारत का क्षेत्रफल की दृस्टि से सबसे बड़ा जिला कच्छ है, जो गुजरात राज्य में स्थित है।
  • कच्छ जिले का क्षेत्रफल 45,652 वर्ग किलोमीटर है।
  • भारत का क्षेत्रफल की दृस्टि से सबसे छोटा जिला माहे है, जो पाण्डूचेरी में स्थित है।
  • माहे जिले का क्षेत्रफल 9 वर्ग किलोमीटर है।
  • भारत का जनसँख्या की दृस्टि से सबसे बड़ा जिला ठाणे है, जो महाराष्ट्र में स्थित है।
  • भारत का जनसँख्या की दृस्टि से सबसे छोटा जिला दीनबग है, जो अरुणाचल प्रदेश में स्थित है।

भारत में राज्यों के अनुसार जिले

हमने आपको ऊपर भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) के बारे में जानकारी बताई, अब हम भारत में राज्यों के आधार पर जिले के बारे में जानकारी बताने वाले है, भारत के किस राज्य में कितने जिले है, इसके बारे में जानकारी रखना एक अच्छी बात है, यदि आपको भारत के किस राज्य में कितने जिले है, के बारे में जानकारी है, तो अच्छी बात है, लेकिन यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो हमने निचे भारत के राज्यों के सामने उनके जिलों की संख्या को बताया हुआ है :-

राज्यजिलों की संख्या
मध्यप्रदेश (MP)52
उत्तरप्रदेश (UP)75
पंजाब22
बिहार38
राजस्थान33
हरियाणा22
गुजरात33
महाराष्ट्र36
उत्तराखंड13
पश्चिम बंगाल23
त्रिपुरा8
ओडिशा30
नागालैंड12
मिजोरम11
कर्नाटक30
मणिपुर16
झारखण्ड24
मेघालय11
केरल14
सिक्किम4
हिमाचल प्रदेश12
छत्तीसगढ़27
तमिलनाडु38
गोवा2
आंध्रप्रदेश13
असम33
तेलंगाना33
अरुणाचल प्रदेश25

भारत में केंद्रशासित प्रदेश के अनुसार जिले

भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) इसके बारे में हमने आपको ऊपर जानकारी बताई है, चलिए अब हम आपको भारत में केंद्रशासित प्रदेशो के अनुसार जिले के बारे में जानकारी बताते है। हमने निचे एक तरफ केंद्रशासित प्रदेश और दूसरी तरफ जिलों की संख्या के बारे में बताया हुआ है :-

केंद्रशासित प्रदेशजिलों की संख्या
जम्मू कश्मीर22
दिल्ली11
पुडुचेरी4
अंडमान निकोबार द्वीप समूह3
दादर और नादर हवेली1
लद्दाख2
चंडीगढ़1
दमन और द्वीप2
लक्षद्वीप1

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग में भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) इसके बारे में बताया है, साथ ही हमने आपको भारत में राज्यों के आधार के आधार पर जिलों की संख्या के बारे में जानकारी बताई है, केंद्रशासित प्रदेश में जिलों की संख्या के बारे में भी जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से बताई गयी है। भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) के इस ब्लॉग में और भी बहुत सारी जानकारी हमने आपको बताई है।

हमारा विश्वास है, की आपको हमारा यह ब्लॉग भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) पसंद आया होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को हमरा यह ब्लॉग भारत में कितने जिले हैं (bharat mein kitne jile hain) Whatsapp, Facebook पर share करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *