भारत के रेल मंत्री कौन है? | Bharat ke rail mantri kaun hai

नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है, भारत के रेल मंत्री कौन है (bharat ke rail mantri kaun hai) दोस्तों आपको हम आज के इस ब्लॉग में भारत के रेल मंत्री के बारे में जानकारी देने के साथ ही बताएँगे की भारत के प्रथम रह चुके रेल मंत्री कौन थे। दोस्तों और भी बहुत सारी जानकारी आपको आज के इस ब्लॉग में देने वाले है।

Bharat ke rail mantri kaun hai
Bharat ke rail mantri kaun hai

यदि दोस्तों आप चाहते है, की आपको भारत के रेल मंत्री कौन है (bharat ke rail mantri kaun hai) के बारे में वो जानकारी पता चले जिसके बारे में बहुत ही काम लोगो को पता है, तो आप हमारे साथ में बने रहिये। दोस्तों ब्लॉग को शुरू करने से पहले हम आपको यह बता दे की आप यदि चाहते है, की इस ब्लॉग से जुडी हुई हर तरह की जानकारी आपको मिले तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

भारतीय रेल के बारे में

दोस्तों रेलवे की परीक्षाओ में बहुत बार भारत के रेल मंत्री कौन है (bharat ke rail mantri kaun hai) के बार में पूछा जाता है। सही जानकारी और अधूरे ज्ञान के कारण बहुत सारे स्टूडेंट परीक्षाओ में सही जानकारी भारतीय रेल के बारे में नहीं दे पाते है। ज्यादातर परीक्षाओ में भारत के रेल मंत्री कौन है। यह प्रश्न पूछा जाता है। तो चलिए दोस्तों अब हम भारतीय रेल के बारे में जानकारी जानने की कोशिश करते है।

भारत में पहली ट्रैन मद्रास में चली थी। भारतीय रेल दो प्रकार की सेवा से चलायी गयी है, 1 वाहन, 2 सवारी दोस्तों यदि हम भारत में रेलवे की कुल लम्बाई की अगर हम बात करे तो आपको हम बता दे की रेलवे की लम्बाई 67415 किलोमीटर है। भारतीय रेल्वी यार्ड की अगर हम बात करे तो यहाँ पर 300 रेलवे यार्ड है। पूरी दुनिया की दृस्टि से भारतीय रेल चौथा रेल नेटवर्क माना जाता है। दोस्तों यदि हम भारत में चलाई जाने वाली प्रथम रेल की बात करे तो पहली रेल मुंबई से थाने के लिए चली थी। यह ट्रैन 16 अप्रैल 1853 को चलायी गयी थी।

वही दोस्तों यदि हम भारत देश के कुल रेलवे स्टेशन की अगर बात की जाये तो यहाँ पर कुल 7500 रेलवे स्टेशन है। भारत में सबसे धीरे चलने वाली ट्रैन को मेट्टुपलायम ऊटी नीलगिरि पैसेंजर ट्रैन के नाम से जाना जाता है। वही दोस्तों यदि हम इस ट्रैन की स्पीड की बात करे तो इसकी स्पीड 10 किलोमीटर प्रति घंटे की है। भारत देश में लगभग 2 करोड़ यात्री रोज ट्रैन में सफर करते है।

भारत के रेल मंत्री कौन है (bharat ke rail mantri kaun hai)

भारत के रेल मंत्री पियूष गोयल है। पियूष गोयल जी का जन्म 13 जून 1964 में हुआ था। पियूष गोयल को भारत सरकार के प्रमुख मंत्री के नाम से जाना जाता है। दोस्तों यदि हम इनके पिताजी की बात करे तो इनके पिता का नाम वेदप्रकाश गोयल के पुत्र थे। दोस्तों बहुत सारे स्टूडेंट का यह प्रश्न होता है, की पियूष गोयल जी को रेल मंत्री कब बनाया गया था।

दोस्तों पियूष गोयल जी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के बाद पियूष गोयल को रेल मंत्री बनाया गया था। पियूष गोयल को भारतीय जनता पार्टी के राजनेता के नाम से भी जाना जाता है। पियूष गोयल की माता का नाम श्रीमती चंद्रकांता गोयल था। पियूष गोयल बहुत सरल स्वाभाव के व्यक्ति है। इन्होने समाज सेवा देने के साथ – साथ देश की भी सेवा की है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

दोस्तों हमने आपको आज के इस ब्लॉग भारत के रेल मंत्री कौन है (bharat ke rail mantri kaun hai) में बताया की भारत में प्रथम ट्रैन कब, और कहा चलायी गयी थी। साथ ही दोस्तों हमने आज के इस ब्लॉग भारत के रेल मंत्री कौन है (bharat ke rail mantri kaun hai) के बारे में जानने के साथ – साथ भारत के शिक्षा मंत्री के बारे में जानने की कोशिश की है। साथ ही हमने यह भी जाना की भारत के शिक्षा मंत्री कौन है। रेलवे की लम्बाई के साथ – साथ रेलवे के स्टेशन के बारे में जानकारी आपको हमने इस ब्लॉग में बता दी है।

आशा करता हु की आपको हमारा यह ब्लॉग भारत के रेल मंत्री कौन है (bharat ke rail mantri kaun hai) पसंद आया होगा यदि आपको हमारा यह ब्लॉग भारत के रेल मंत्री कौन है (bharat ke rail mantri kaun hai) पसंद आया हो, तो आप हमें कमेंट करे साथ ही अपने दोस्तों को शेयर करे।

Related Posts

2 thoughts on “भारत के रेल मंत्री कौन है? | Bharat ke rail mantri kaun hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *