श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ? | Sri lanka kab swatantra hua

दोस्तों आज हम श्रीलंका से जुडी जानकारी के बारे में बताने जा रहे है, श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ (sri lanka kab swatantra hua) के बारे में जानकारी इस ब्लॉग में देने जा रहे है। आज भी हमारे भारत देश में ऐसे बहुत सारे लोग है, जिनको श्रीलंका के बारे में जानकारी नहीं होती है, इतिहास का यह प्रश्न श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ (sri lanka kab swatantra hua) के बारे में बहुत बार परीक्षाओ में पूछा जाता है, सही जानकारी श्रीलंका के बारे में नहीं होने से बहुत सारे स्टूडेंट इस प्रश्न को गलत करते है।

Sri lanka kab swatantra hua
Sri lanka kab swatantra hua

आज हम आपको श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ (sri lanka kab swatantra hua) के बारे में जानकारी देने के साथ – साथ श्रीलंका के बारे में कुछ ऐसी जरूरी जानकारी के बारे में बताएँगे जिनके बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी होती है। यदि आप चाहते है, की आपको श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ (sri lanka kab swatantra hua) से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी के बारे में पता चले तो आप हमारे ब्लॉग को अंत तक पढ़े।

श्रीलंका के बारे में

श्रीलंका भारत देश से लगभग 32 किलोमीटर की दुरी पर बसा हुआ एक देश है। श्रीलंका भारत के दक्षिण में बसा हुआ है। यदि हम श्रीलंका की राजधानी की बात करे तो आपको हम बता दे की, श्रीलंका की राजधानी कोलम्बो है। श्री लंका के इस देश में 25 जिले है, वही अगर हम कुछ जानकारों की माने तो उनके अनुसार श्रीलंका में 9 प्रान्त बताये जाते है। श्रीलंका का नाम सीलोन 1972 से पहले रखा गया था। लेकिन 1972 के बाद इसका नाम लंका रखा गया। ऐसा बताया जाता है, की लंका नाम सम्मान की दृस्टि से सही नहीं था इसलिए इस नाम को 1978 में श्री शब्द लगाकर सम्बोधित किया गया था, तभी से इसका नाम श्रीलंका हो गया।

श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ (sri lanka kab swatantra hua) के बारे में जानने से पहले हमें श्रीलंका के क्षेत्रफल के बारे में जानना चाहिए। श्रीलंका के यदि हम क्षेत्रफल की बात करे तो आपको यह जानकर हैरानी होगी की श्रीलंका का क्षेत्रफल 65,610 वर्ग किलोमीटर है। श्रीलंका हिंदमहासागर के उत्तरी भाग में स्थित एक द्वीपीय देश है।

श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ (sri lanka kab swatantra hua)

श्रीलंका 4 फरवरी 1948 को स्वतंत्र हुआ था। भारत के पडोशी देश बांग्लादेश, चीन, भूटान, श्रीलंका, नेपाल और पाकिस्तान है। श्रीलंका के राजा का नाम रावण था, रामायण और महाभारत में श्रीलंका का उल्लेख किया गया है। श्रीलंका में भगवान मुरुगन की पूजा की जाती है। यहाँ के निवासियों के भगवान मुरुगन है। हमने निचे श्रीलंका से सम्बंधित जरूरी जानकारी बताई है :-

  • श्रीलंका के सदस्यों की संख्या 225 है।
  • श्रीलंका में प्रशिद्ध मंदिर नागुलेश्वरम मंदिर है।
  • श्रीलंका में सवाना उष्णकटिबंधीय घास का मैदान लोकप्रिय है।
  • श्रीलंका को पूर्व का मोती कहा जाता है।
  • 2019 के अनुसार श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंद राजपक्ष है।
  • महिंद राजपक्ष श्रीलंका के राष्ट्रपति है।
  • बौद्ध धर्म को श्रीलंका का राष्ट्रधर्म माना जाता है।
  • सिरिमाओ भंडारनायके श्रीलंका की और विश्व की पहली महिला प्रधानमंत्री थी।

श्रीलंका के त्यौहार

हमने अभी तक श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ (sri lanka kab swatantra hua) के बारे में जाना चलिए अब हम श्रीलंका के उन त्योहारों की बात करते है, जो श्रीलंका में बहुत ही धूम धाम से मनाये जाते है, श्रीलंका में मनाये जाने वाला सबसे प्रशिद्ध त्यौहार क़तारागामा है। इस त्यौहार को जुलाई – अगस्त महीने में मनाया जाता है।

क़तारागामा एक ऐसा त्यौहार है, जिसको मानाने के लिए श्रीलंका के लोग हाथी की परेड या संगीत, लोक नृत्य आदि का आयोजन इस त्यौहार को मनाने के लिए करते है। आपको हम बता दे की यह त्यौहार हिन्दू धर्म से जुड़ा हुआ त्यौहार है। हिन्दू धर्म के देवताओ को खुश करने के लिए यह त्यौहार श्री लंका में मनाया जाता है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको इस ब्लॉग में श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ (sri lanka kab swatantra hua) के बारे में जानकारी देने के साथ – साथ और भी बहुत सारी जानकारी जैसे – श्रीलंका भारत से कितने किलोमीटर की दुरी पर है, श्रीलंका के क्षेत्रफल के बारे में, श्रीलंका के त्योहारों के बारे में, और भी कई सारी जानकारी आपको हमने इस ब्लॉग के माध्यम से देने की कोशिश की है। श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ (sri lanka kab swatantra hua) के इस ब्लॉग को पढ़कर आपको सारी जानकारी मिल गयी होगी।

आशा करता हूँ की आपको हमारा यह ब्लॉग श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ (sri lanka kab swatantra hua) पसंद आया होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग अच्छा लगा हो, तो आप हमें comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को हमारा यह ब्लॉग श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ (sri lanka kab swatantra hua) शेयर करे।

Related Posts

One thought on “श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ? | Sri lanka kab swatantra hua

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *