कॉर्न फ्लोर क्या होता है? | Corn flour kya hota hai

नमस्कार आज हम एक ऐसी जानकारी, जिसके बारे में जानने के लिए लोग बहुत ही ज्यादा उत्साहित होते है, आपको हम कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) के बारे में बताने वाले है। आपको आज के इस ब्लॉग के माध्यम से Cornflour के बारे में हर तरह की जानकारी दी जाएगी जैसे – Cournflour के हिंदी अर्थ के बारे में, Cornflour में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में, Cornflour के फायदे के बारे में, और भी बहुत सारी जानकारी आज के इस ब्लॉग कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) में आपको दी जाएगी।

Corn flour kya hota hai
Corn flour kya hota hai

आपने बहुत बार देखा होगा कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) के इस प्रश्न को ज्यादातर जनरल knowlage  की परीक्षाओ में पूछा जाता है, Student को Cornflour के बारे में सही जानकारी नहीं होने के कारण बहुत सारे Student Cornflour के बारे में सही जानकारी परीक्षाओ में नहीं लिख पाते है, यदि आप चाहते है, की आपको कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) के इस ब्लॉग में दी जाने वाली हर तरह की आपको जानकारी प्राप्त हो, तो आप हमारे ब्लॉग को अंत तक पढ़े। जिससे आपको इस ब्लॉग में दी जाने वाली सारी जानकारी पता चल सके।

कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai)

कॉर्नफ्लोर मक्के का आटा होता है। Corn flour दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है, जिसमे पहला शब्द Corn और दूसरा शब्द flour होता है। इस प्रकार से यदि हम दोनों शब्दों को अलग – अलग समझे तो यहाँ पर Corn का अर्थ मक्का से होता है, जबकि Flour का अर्थ आटा होता है। इस प्रकार से इन दोनों को मिलाकर Corn flour कहा जाता है, जिसका अर्थ मक्के का आटा होता है।

Corn flour का प्रयोग कई प्रकार के खाद्य पदार्थो को बनाने के लिए किया जाता है। कॉर्न फ्लोर की खेती की जाती है, यह एक अनाज होता है, जिसको खेतो में उगाया जाता है। अभी हम आपको कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) के बारे में जानकारी दे रहे है, फिर हम आपको कॉर्न फ्लोर के पोषक तत्व के बारे में बताएँगे।

Corn flour में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है, जिनके बारे में हमने निचे बताया हुआ है। ऐसे बहुत सारे लोग है, जो Google पर Search करते है, की कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) आपको यह जानकारी बड़ी ख़ुशी होगी की कुछ शहरो में Corn flour को Corn Starch के नाम से भी जाना जाता है। वही अगर हम अमेरिका की बात करे तो यहाँ पर Corn flour को कॉर्न स्टार्च (Corn Starch) के नाम से जाना जाता है, क्योकि Corn flour मक्की का Starch होता है, इसलिए कुछ देशो में इसे Corn Starch भी कहा जाता है।

Corn flour में लगभग 200-500 दाने होते है, लेकिन आपको हम बता दे की यह दाने Corn के ऊपर निर्भर करते है, कुछ Corn छोटे होते है, तो कुछ Corn बड़े होते है। यदि हम Corn की लम्बाई की बात करे तो इसकी लम्बाई लगभग 6-18 इंच तक होती है। ज्यादातर Corn के दाने पिले रंग के होते है। मक्का की खेती की जाती है, इसकी खेती बारिश के मौसम में की जाती है।

कॉर्न फ्लोर में पाए जाने वाले पोषक तत्व

हमने आपको ऊपर कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) इसके बारे में जानकारी बताई है, यदि आपने ऊपर कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) के बारे में नहीं जाना है, तो आप ऊपर कॉर्न फ्लोर के बारे में जान सकते है। चलिए अब हम आपको Corn flour में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में बताते है। हमने निचे Table के माध्यम से कॉर्न फ्लोर में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में बताया हुआ है :-

पोषक तत्वपोषक तत्व की मात्रा
प्रोटीन1.1 ग्राम
आइरन0.86 mg
फाइबर1.2 ग्राम
पोटैशियम35.7 mg
मैग्नीशियम13.2 mg
कैल्शियम16.9 mg
फास्फोरस26.7 mg
जिंक0.22 mg
एनर्जी44 कैलोरीज
फैट0.5 ग्राम

कॉर्न फ्लोर के फायदे

यदि आपने कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) के बारे में जान लिया है, अब हम कॉर्न फ्लोर के फायदे के बारे में जान लेते है। देखिये दोस्तों वैसे तो कॉर्न फ्लोर के बहुत सारे फायदे है, लेकिन हम आपको कॉर्न फ्लोर के कुछ जरूरी फायदे के बारे में बताया है :-

  • कॉर्न फ्लोर में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जिससे हमारे शरीर में मस्तिष्क और फेफड़े की तंत्रिकाओं को मजबूत करता है।
  • कॉर्न फ्लोर में गर्भावस्था के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।
  • कॉर्न फ्लोर को खाने से शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है।
  • ज्यादातर दुबले व्यक्ति के लिए कॉर्न फ्लोर लाभदायक होता है।
  • कॉर्न फ्लोर में फाइबर की मात्रा अच्छी होने के कारण व्यक्ति के दिमाग को शांत रखता है।
  • कॉर्न फ्लोर पाचन शक्ति को मजबूत करता है, क्योकि इसमें सेल्युलोस ऐमिलोस और लिग्निन होता है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) मेंCorn flour के बारे में सारी जानकारी बताई है, यदि आपने हमारे ब्लॉग को अच्छे से पढ़ा होगा तो आपको इस ब्लॉग कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) में सारी जानकारी जैसे- कॉर्न फ्लोर के फायदे, कॉर्न फ्लोर में पाए जाने वाले पोषक तत्व आदि जानकारी इस ब्लॉग के माधयम से आपको प्राप्त हो चुकी होगी। साथ ही आपको Corn flour को हिंदी में क्या कहा जाता है, इसके बारे में भी जानकारी मिल गयी होगी।

आशा करता हूँ, की आपको हमारा यह ब्लॉग कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) पढ़कर अच्छा लगा होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग अच्छा लगा हो, तो आप हमें comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को आप हमारा यह ब्लॉग कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) whatsapp, facebook पर Share करे। जिससे आपके दोस्तों को भी कॉर्न फ्लोर क्या होता है (Corn flour kya hota hai) के इस ब्लॉग में दी जाने वाली सारी जानकारी प्राप्त हो सके।

Related Posts

One thought on “कॉर्न फ्लोर क्या होता है? | Corn flour kya hota hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *