आईटीआई फुल फॉर्म | ITI Full Form

नमस्कार आज हम बात करने वाले है। ITI के बारे में आपको हम इस ब्लॉग में आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) के बारे में जानकारी देने के साथ – साथ ITI के बारे में जरूरी जानकारी, जैसे – ITI  क्या होता है, आईटीआई करने के लिए क्या करना होता है। आईटीआई करने के बेस्ट collage के बारे में और भी बहुत सारी जानकारी आपको हम आज के इस ब्लॉग के माध्यम से देने वाले है। ITI के बारे में कुछ लोगो पता नहीं है।

ITI Full Form
ITI Full Form

यदि आप आईटीआई करने के बारे में सोच रहे है, तो आपको हमारे ब्लॉग को पूरा पढ़ना चाहिए। हमने आज के ब्लॉग में आईटीआई करने के फायदे के बारे में जानकारी देने के साथ – साथ आईटीआई में जॉब के अवसर के बारे में भी बताया हुआ है। ITI करने के student को किन जरूरी बातो को ध्यान में रखना है, इसके बारे में जानकारी भी हमने इस ब्लॉग के माध्यम से बताई हुई है। यदि आप चाहते है, की आपको ITI  के बारे में वो जानकारी जो आज के समय में बहुत ही कम लोगो को पता है, आपको पता चले तो आप हमारे ब्लॉग को अंत तक पढ़े।

ITI के बारे में

ITI एक प्रकार का Deploma, Course होता है। आईटीआई करने के बाद student किसी भी प्राइवेट संस्था और सरकारी संस्था में नौकरी कर सकता है। सरकारी नौकरी के लिए एक अच्छा कोर्स आईटीआई को माना जाता है। जानकारों की यदि हम माने तो उनका कहना है, की जो भी व्यक्ति आईटीआई कोर्स अपना पूरा मन लगाकर करता है, तो उसके हाथो में हुनर होता है। वह यक्ति कभी भी जिंदगी में बेरोजगार नहीं रहता है। आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) के बारे में तो हम जानेंगे लेकिन हम आपको ITI कोर्स के बारे में जानकारी देते है। आईटीआई 2 साल का होता है, आईटीआई में अलग – अलग Course होते है, जिनके बारे में हमने निचे बताया हुआ है:-

ITI में यदि हम ट्रेड की बात करे तो आपको बता दे की ITI में 126 ट्रेडो का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। ऐसा बताया जाता है, की ITI में 73 इंजीनियर के ट्रेड होते है। जबकि 5 विषेश रूप के दृस्टिहिन् ट्रेड है, वही बाकी के 48 ट्रेडो को गैर इंजीनियर कहा जाता है। आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) के बारे में पता होने से पहले आपको ITI के बारे में भी जानना चाहिए। ITI एक ऐसा संस्थान है, जिनमे हम 10 वी के बाद Admission ले सकते है। हमारे भविष्य को बेहतर बनाने के लिए ITI ने हमारे लिए एक अच्छा अवसर दिया है। कोई भी 10 पास student  आईटीआई में प्रवेश लेकर अपना अच्छा करिअर बना सकता है।

आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form)

आईटीआई का फुल फॉर्म Industrial Training Institute होता है। जिसको हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते है। आईटीआई NCVT (National Council of Vocation Training) से मान्यता प्राप्त है। हमने आपको (ITI full form) के बारे में बताया है, चलिए अब हम आईटीआई के बारे में भी कुछ जरूरी जानकारी जान लेते है। आईटीआई में आपको Tecnical ज्ञान के साथ – साथ Prectical knowlage भी दिया जाता है।

मनुष्य अपने पैरो पर खड़ा हो सके अपनी जिंदगी में कुछ अच्छे कार्य कर पाए इसके लिए आईटीआई विभाग संस्थान ने student की कौशल वृद्धि और Skill Devlopment में अपना अच्छा ज्ञान प्राप्त करने के लिए आईटीआई ने बहुत सारे Course निकले हुए है, जिनके बारे में हमने निचे बताया हुआ है:-

  1. Mechanical Computer Hardware – यह कोर्स 2-3 साल का होता है।
  2. Mechanical motar vehicle – मोटर यांत्रिकी में होने वाला 2 साल का कोर्स है।
  3. Mechanical diesel – 1 वर्ष में होने वाला कोर्स है।
  4. Network Technician – यह कोर्स 6-18 महीने में होने वाला कोर्स है।
  5. plumbar – 2-3 साल में होने वाला कोर्स है।

ITI Best College India

हमने आपको ऊपर आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) के बारे में जानकारी बताई है, अब हम आपको भारत में ITI  के उन बेस्ट college के बारे में बताने जा रहे है, जिनका नाम आज विदेशो में भी चलता है। ITI बेस्ट college के बारे में हमने निचे बताया हुआ है:-

  • Industrial Training Institute Sadhaura
  • Industrial Training Institute Mandvi
  • Government Industrial Training Institute Trichy
  • Government Industrial Training Institute Namakkal (women)
  • Salboni Government ITI

ITI Best Course 

ITI के बारे में हमने आपको ऊपर बताया है, साथ ही आपको इसके आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) के बारे में भी जानकारी दी है, चलिए अब हम आपको 12 वी के बाद होने वाले कुछ Course के बारे में जानकारी देते है आईटीआई एक बहुत ही बड़ा डिप्लोमा माना जाता है, इसमें लगभग 80 से भी ज्यादा Course होते है। हमने निचे कुछ Course के बारे में बताया हुआ है, जिनको 12 वी के बाद किया जा सकता है :-

  • Electrician
  • Turner
  • Welder
  • Information Technology
  • Mechanics

ITI Me Selery

भारत में Student ITI का नाम सुनते ही, आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए सोचते है, लेकिन आपको हम बता दे की आईटीआई के बारे में अधूरी जानकारी होना एक अच्छी बात नहीं है, हमने आपको ऊपर आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) के बारे में बताया हुआ है। अब हम आपको ITI करने के बाद कितनी सेलेरी मिलती है, इसके बारे में चर्चा करते है।

ITI करने के पीछे ज्यादा से ज्यादा लोगो का फोकस सेलेरी पर होता है। हम आपको बता दे की जिस प्रकार से किसी भी Fild में व्यक्ति के Skill और Telent को देखकर ही सेलेरी दी जाती है। ठीक दोस्तों उसी प्रकार से आईटीआई में भी ऐसा ही होता है। यदि हम आपको ITI में न्यूनतम सेलेरी बताये तो इसमें आपको 15,000 और अधिकतम सेलेरी 85,000 होती है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग में बताया की आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) क्या होता है, साथ ही आपको हमने ITI के बारे में सारी जानकारी जैसे – आईटीआई करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, आईटीआई में कौन – कौन से कोर्स होते है। आईटीआई करने के बाद कितनी सेलेरी कितनी होती है और भी बहुत सारी जानकारी आपको हमने इस ब्लॉग आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) में देने की कोशिश की है। यदि आपने हमारे ब्लॉग को अच्छे से पढ़ा होगा, तो आपको हमारे इस ब्लॉग आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) में सारी जानकारी पता चल गयी होगी।

हमारा विश्वास है, की आपको हमारा यह ब्लॉग आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) पसंद आया होगा, यदि आपको हमरा यह ब्लॉग अच्छा लगा हो, तो आप हमें comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को हमारा यह ब्लॉग आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) whatsapp  facebook पर शेयर करे। जिससे आपके दोस्तों को भी ITI के बारे में पूरी जानकारी के साथ – साथ आईटीआई फुल फॉर्म (ITI full form) के बारे में भी पता चल सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *